...

ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले अभ्यास मैच में नामीबिया को 7 विकेट से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले अभ्यास मैच में नामीबिया को 7 विकेट से हराया

ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट का क्रेज काफी बढ़ने वाला है क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप 2024 1 जून 2024 से शुरू होने जा रहा है। वर्ल्ड कप से पहले इसमें हिस्सा लेने वाली हर टीम को अमेरिका में क्रिकेट पिचों की स्थिति जानने के लिए 1 या 2 वॉर्म-अप मैच खेलने होंगे। पहला वॉर्म-अप मैच ऑस्ट्रेलिया और नामीबिया के बीच खेला गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में बुधवार को अपने पहले टी20 वर्ल्ड कप 2024 वॉर्म-अप मैच में नामीबिया को 7 विकेट से हरा दिया।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के तीनों विभागों: बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में हावी रहा। उन्होंने नामीबिया को खेल में वापसी करने का मौका नहीं दिया। लेकिन आज खेल में सबसे चौंकाने वाली बात यह हुई कि ऑस्ट्रेलिया केवल नौ खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरा क्योंकि उसके वरिष्ठ खिलाड़ी हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल 2024 के भारी कार्यभार से उभर रहे हैं। फील्डिंग कोच आंद्रे बोरोवेक, बैटिंग कोच ब्रैड हॉज, हेड कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड और चयन प्रमुख जॉर्ज बेली को 11 खिलाड़ियों की लाइनअप पूरी करने के लिए नियमित अंतराल पर मैदान में आना पड़ा।

यह भी पढ़ें: पीवी सिंधु गोल्ड मेडल से चूकीं

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के सामने किसी की नहीं चली

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिच मार्श ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने नामीबिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। आमतौर पर, यूएसए और वेस्टइंडीज की पिचें धीमी होती हैं, इसलिए टॉस जीतने वाली टीम परिस्थितियों से अवगत होने के लिए पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। ऑस्ट्रेलियाई मध्यम गति के गेंदबाज जोश हेजलवुड ने टीम के गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व किया। उन्होंने नामीबियाई बल्लेबाजों को बहुत परेशान किया, उन्हें अपने पहले 3 ओवरों में एक भी रन बनाने का मौका नहीं दिया और 2 विकेट लेकर और केवल 5 रन देकर अपने 4 ओवर के स्पेल का अंत किया।

स्टार स्पिनर एडम ज़म्पा ने आसानी से रन नहीं दिए और बीच के ओवरों में दबाव बनाया, जिससे बल्लेबाजों को बड़े शॉट खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। वह अपने जाल में सफल रहे और 3/25 के साथ अपना स्पेल पूरा किया। तेज गेंदबाज नाथन एलिस और ऑलराउंडर टिम डेविड ने भी 1-1 विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलिया

नामीबिया का शीर्ष और मध्यक्रम बड़ा स्कोर बनाने में विफल रहा, क्योंकि उनके शीर्ष 6 में से कोई भी बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा नहीं छू पाया। लेकिन विकेटकीपर-बल्लेबाज ज़ेन ग्रीन, मालन ग्रीन और डेविड विसे की कुछ देर से लेकिन प्रभावशाली पारियों ने नामीबिया को 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 119 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचने में मदद की। उन्होंने क्रमशः 38, 18 और 12 रन बनाए, जिससे उनकी टीम मजबूत ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी के डर से उबर गई।

शुरुआती झटकों के बाद चुटकी में चेज कर लिया स्कोर

ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 120 रनों का पीछा करने उतरी। नामीबिया के 119 रनों के जवाब में, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिच मार्श खराब मिक्सअप के कारण 18 के स्कोर पर रन आउट हो गए। उनके नंबर 3 बल्लेबाज जोश इंगलिस भी 4 गेंदों पर केवल 5 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया की टीम मुश्किलों में घिरी हुई थी, लेकिन अनुभवी बल्लेबाज डेविड वार्नर की 21 गेंदों पर 54 रनों की तूफानी पारी ने टीम को मुश्किलों से उबारा और अपने पहले अभ्यास मैच में 7 विकेट से आसान जीत दर्ज की।

ऑलराउंडर टिम डेविड ने 16 गेंदों पर 23 रन बनाकर शानदार खेल दिखाया, जिसमें 3 चौके और एक छक्का शामिल था, जिससे वार्नर को बड़े शॉट खेलने में मदद मिली। अंत में डेविड के विकेट के बाद विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने वार्नर का साथ देते हुए 5 गेंदों पर 12 रनों की छोटी लेकिन तेजतर्रार पारी खेली, जिसमें उन्होंने 2 चौके लगाए। ऑस्ट्रेलिया ने इस छोटे स्कोर को 10 ओवर में ही हासिल कर लिया, जबकि उसके पास 10 ओवर और बचे थे।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया 5 जून को ओमान के खिलाफ अपना पहला ग्रुप स्टेज मैच खेलकर टी20 विश्व कप 2024 में अपने अभियान की शुरुआत करेगा। इससे पहले उसे घरेलू टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ एक और अभ्यास मैच खेलना होगा, जो विस्फोटक बल्लेबाजों से भरी हुई है। टी20 विश्व कप 2024 में खेलने वाली सभी टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है: ग्रुप ए और ग्रुप बी। ऑस्ट्रेलिया ग्रुप बी में नामीबिया, ओमान, स्कॉटलैंड और दो बार के टी20 विश्व कप चैंपियन इंग्लैंड के साथ है।

Leave a comment

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.