...

YouTube की पूर्व सीईओ सुसान वोज्स्की का 56 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

सुसान वोज्स्की

नवाचार और कम्प्यूटरीकृत मीडिया की दुनिया में, सुसान वोज्स्की की तरह बहुत कम लोगों ने स्थायी रूप से अपनी छाप छोड़ी है। YouTube की पूर्व सीईओ, जिन्होंने कंपनी को अभूतपूर्व विकास और परिवर्तन के दौर से गुज़ारा, का 56 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

टेक इंडस्ट्री में अग्रणी हस्ती और सिलिकॉन वैली की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में से एक सुसान वोज्स्की का 56 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका निधन एक आश्चर्यजनक यात्रा के समापन का प्रतीक है, जिसने उन्हें दुनिया के सबसे प्रचलित वीडियो-शेयरिंग मंच की धड़कन तक पहुँचाया, और एक दशक के महत्वपूर्ण परिवर्तनों और चुनौतियों के माध्यम से इसका मार्गदर्शन किया।

टेक में एक अग्रणी

वोज्स्की की कहानी विकास, आश्वासन और प्रशासन की है। 5 जुलाई, 1968 को कैलिफोर्निया के सांता क्लारा जिले में जन्मी वोज्स्की कम उम्र से ही विद्वानों की दुनिया से घिरी हुई थीं। उनके पिता, स्टेनली वोज्स्की, स्टैनफोर्ड कॉलेज में भौतिक विज्ञान के शिक्षक थे, और उनकी माँ, एस्तेर वोज्स्की, एक शिक्षिका और लेखिका थीं। इस मानसिक वातावरण ने उनकी रुचि और प्रेरणा को विकसित किया, जिससे उन्हें हार्वर्ड कॉलेज में इतिहास और लेखन में डिग्री लेने के लिए प्रेरित किया, उसके बाद यूसीएलए एंडरसन स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट से एमबीए किया।

टेक में वोज्स्की का करियर लगभग सौभाग्य से शुरू हुआ। 1998 में, उन्होंने अपना कारपोर्ट दो स्टैनफोर्ड पीएचडी छात्रों, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन को किराए पर दे दिया, जो Google नामक एक अल्पज्ञात खोज इंजन पर काम कर रहे थे। यह प्रारंभिक जुड़ाव तात्कालिकता को दर्शाता है, क्योंकि वह 1999 में शुरू होने वाली युवा कंपनी में इसके निदेशक के रूप में शामिल हुई थीं। अगले दशक में, वोज्स्की Google के सबसे प्रेरक अधिकारियों में से एक बन गईं, जिन्होंने इसके विज्ञापन और विश्लेषिकी आइटमों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें AdSense भी शामिल है, जो Google के आय मॉडल का आधार बन गया।

सुसान वोज्स्की

YouTube युग

2014 में, वोज्स्की ने YouTube की कमान संभाली, एक ऐसा मंच जो अब लोगों के वीडियो कंटेंट देखने के तरीके में क्रांति ला रहा है। उनके नेतृत्व में, YouTube ने तेज़ी से विकास किया, 2020 तक दो बिलियन से ज़्यादा लॉग-इन मासिक ग्राहक थे। उन्होंने प्लेटफ़ॉर्म की प्रगति की निगरानी की, जो उपयोगकर्ता द्वारा बनाई गई सामग्री के लिए एक स्थान से लेकर एक वैश्विक पावरहाउस तक था, जिसमें संगीत रिकॉर्डिंग और मोशन पिक्चर ट्रेलर से लेकर शिक्षाप्रद सामग्री और लाइव स्ट्रीम तक सब कुछ है।

YouTube पर वोज्स्की के कार्यकाल में असाधारण जीत और उल्लेखनीय चुनौतियाँ दोनों ही रहीं। उन्होंने YouTube प्रीमियम की शुरुआत की, जो एक सदस्यता लाभ है जिसमें विज्ञापन-मुक्त सामग्री और अद्वितीय प्रोग्रामिंग शामिल है, और YouTube सहयोगी कार्यक्रम के माध्यम से निर्माताओं के लिए प्लेटफ़ॉर्म के मुद्रीकरण के अवसरों का विस्तार किया। निर्माता अर्थव्यवस्था का समर्थन करने पर उनके ध्यान ने एक अंतर पैदा किया; हज़ारों सामग्री निर्माता अपने हितों को पूर्णकालिक करियर में बदल देते हैं।

हालाँकि, सीईओ के रूप में उनका समय विवादों से रहित नहीं रहा। YouTube को अपनी सामग्री संतुलन व्यवस्थाओं पर बढ़ती जांच का सामना करना पड़ा, विशेष रूप से धोखाधड़ी, घृणास्पद भाषण और हानिकारक सामग्री के प्रसार के संबंध में। प्लेटफ़ॉर्म की गणना, जो यह निर्धारित करती है कि ग्राहकों को कौन सी रिकॉर्डिंग सुझाई जाती है, की अक्सर विभाजनकारी या कट्टरपंथी सामग्री को बढ़ाने के लिए आलोचना की जाती थी। इन चुनौतियों के बावजूद, वोज्स्की ग्राहकों को हानिकारक सामग्री से बचाने की आवश्यकता के साथ प्लेटफ़ॉर्म की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के प्रति प्रतिबद्धता को समायोजित करने के लिए प्रतिबद्ध रहे।

वसीयत और प्रभाव

टेक इंडस्ट्री पर वोज्स्की का प्रभाव YouTube में उनके काम से कहीं आगे तक फैला हुआ है। वह तकनीक में मतभेदों और विचार के लिए मुखर वकील रही हैं, उन्होंने उद्योग में महिलाओं और कम प्रतिनिधित्व वाले अल्पसंख्यकों के अधिक उल्लेखनीय प्रतिनिधित्व के लिए जोर दिया है। अधिक निष्पक्ष कार्य वातावरण बनाने के उनके प्रयास YouTube की आंतरिक व्यवस्थाओं में परिलक्षित हुए, जिसमें महिलाओं, रंग के व्यक्तियों और LGBTQ+ कर्मचारियों का समर्थन करने की ओर इशारा किया गया।

अपनी कुशल उपलब्धियों के अलावा, वोज्स्की अपने उदार प्रयासों के लिए भी जानी जाती थीं। वह शिक्षण गतिविधियों की एक ठोस समर्थक थीं, विशेष रूप से कम्प्यूटरीकृत शिक्षा को आगे बढ़ाने और वंचित समुदायों के लिए नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से। सामाजिक भलाई के लिए नवाचार का उपयोग करने की उनकी प्रतिबद्धता उनके करियर की एक महत्वपूर्ण विशेषता थी।

यह भी पढ़ें: 2024 पेरिस ओलंपिक लाइव अपडेट: दिन-दर-दिन कवरेज

लगभग एक दशक तक शीर्ष पर रहने के बाद, वोज्स्की ने 2023 में YouTube के सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया। प्रतिनिधियों को लिखे अपने अलविदा पत्र में, उन्होंने कंपनी का नेतृत्व करने के अवसर के लिए अपनी प्रशंसा और इसके भविष्य में अपनी निश्चितता व्यक्त की। उन्होंने लिखा, “यह एक अकल्पनीय यात्रा रही है, और मैं इस बात से खुश हूं कि हमने साथ मिलकर क्या हासिल किया है।” “मैं यह देखने के लिए उत्साहित हूं कि आने वाले वर्षों में YouTube कैसे आगे बढ़ता है।”

YouTube से बाहर निकलने के बाद, वोज्स्की तकनीकी समुदाय में सक्रिय रहीं, शीट पर काम किया और नए व्यवसायों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने अपने परिवार और व्यक्तिगत बातचीत के लिए भी अधिक समय दिया, जिसमें लेखन और बैकिंग कार्य शामिल थे।

सुसान वोज्स्की

सुसान वोज्स्की को याद करते हुए


सुसान वोज्स्की के निधन ने तकनीक जगत में खलबली मचा दी है, जहाँ उन्हें उनकी अंतर्दृष्टि, दूरदर्शिता और अधिकार के लिए व्यापक रूप से जाना जाता था। पूरे उद्योग से श्रद्धांजलि दी गई है, जिसमें कई लोगों ने तकनीकी नेताओं के अगले युग के लिए एक मार्गदर्शक और प्रेरणा के रूप में उनकी भूमिका को उजागर किया है।

Google की मूल कंपनी लेटर सेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, “सुसान एक सच्ची अग्रणी, एक पथप्रदर्शक थीं, जिन्होंने बदलाव लाया और वेब को उस रूप में आकार दिया, जैसा कि हम आज जानते हैं।” “Google और YouTube के प्रति उनकी प्रतिबद्धताएँ असीमित हैं, और उनकी विरासत आने वाले लंबे समय तक तकनीकी उद्योग को प्रभावित करती रहेगी।”

फ़ेसबुक की पूर्व सीओओ और वोज्स्की की लंबे समय से साथी शेरिल सैंडबर्ग ने सोशल मीडिया पर अपनी संवेदनाएँ साझा कीं। “सुसान उन सबसे बुद्धिमान और दयालु व्यक्तियों में से एक थीं जिन्हें मैंने कभी जाना है। वह तकनीक में महिलाओं के लिए एक विजेता थीं और हममें से कई लोगों के लिए एक शो थीं। उनका दुर्भाग्य गहराई से महसूस किया जाता है, लेकिन उनका प्रभाव कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।”

वोज्स्की के परिवार में उनके पति डेनिस ट्रॉपर और उनके पांच बच्चे हैं। एक बयान में, उनके परिवार ने अपनी निराशा व्यक्त की और इस मुश्किल समय में सुरक्षा की मांग की। “सुसान एक प्यारी पत्नी, माँ और साथी थी। उसकी गर्मजोशी, उदारता और विचारशीलता ने उसे जानने वाले सभी लोगों को प्रभावित किया। हम उसके दुर्भाग्य से दुखी हैं, लेकिन यह जानकर सांत्वना पाते हैं कि उसने तर्क और अर्थ से भरा जीवन जिया।”

जैसा कि दुनिया सुसान वोज्स्की के निधन पर शोक मना रही है, नवाचार और डिजिटल मीडिया के प्रति उनकी प्रतिबद्धताएँ गूंजती रहेंगी। YouTube में उनके प्रशासन ने मंच को आज के वैश्विक प्रतिबंध में आकार देने में अंतर पैदा किया, और अलग-अलग गुणों और विचारों के लिए उनके समर्थन का तकनीकी उद्योग पर एक स्थायी प्रभाव पड़ेगा। ऐसे युग में जहाँ वेब और उन्नत मीडिया हमारे जीवन का क्रमिक रूप से केंद्रीय हिस्सा बन रहे हैं, सुसान वोज्स्की की विरासत ऐसी है जो हमेशा बनी रहेगी।

Leave a comment

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.